DigiLocker (Your Documents Any Time Any Where) / डिजीलॉकर (आपके दस्तावेज हर समय हर जगह) - ADARSH INDIAN PUBLIC SEC. SCHOOL

ADARSH INDIAN PUBLIC SEC. SCHOOL

A Senior Secondary Co-Educational School Affiliated to C.B.S.E. New Delhi.

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, June 17, 2021

DigiLocker (Your Documents Any Time Any Where) / डिजीलॉकर (आपके दस्तावेज हर समय हर जगह)

 Do You Know ?👀 


Over 6.25 crore Class X and XII CBSE Mark Sheets, Passing Certificates and Migration Certificates of over 2.60 crore students from year 2004 onwards are now available in digital format to CBSE students through DigiLocker


6.25 करोड़ से अधिक दसवीं और बारहवीं सीबीएसई मार्क शीट्स, पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट्स वर्ष 2004 से 2.60 करोड़ से अधिक छात्र अब डिजीलॉकर के माध्यम से सीबीएसई छात्रों को डिजिटल प्रारूप में उपलब्ध हैं।


Lets Know About It...

आइए जानते हैं इसके बारे में ...

 

DigiLocker is an Indian Digitization online service provided by Ministry of Electronics and IT (MeitY), Government of India under its Digital India initiative. DigiLocker provides an account in cloud to every Aadhaar holder to access authentic documents/certificates such as driving license, vehicle registration, academic mark sheet in digital format from the original issuers of these certificates. It also provides 1GB storage space to each account to upload scanned copies of legacy documents.

 Users need to possess an Aadhaar number to use DigiLocker. For sign-up, the Aadhaar number and the one-time password sent to the Aadhaar-registered mobile number, need to be entered.[1]
 
The beta version of the service was rolled out in February 2015,[2] and launched by Prime Minister Narendra Modi on 1 July 2015.[3][4] The storage space provided was 100 MB initially, and was later increased to 1 GB.[5] The individual file size for upload cannot exceed 10 MB.
 
In July 2016, DigiLocker recorded 20.13 lakh users with a repository of 24.13 lakh documents. The number of users saw a large jump of 7.53 lakh in April when the government had urged all municipal bodies to use DigiLocker to make their administration paperless.[6]
 
From 2017, the facility was extended to allow students of ICSE board to store their class X and XII certificates in DigiLocker and share them with agencies as required.[7] In February 2017, Kotak Mahindra Bank started providing access to documents in DigiLocker from within its net-banking application, allowing users to e-sign them and forward as needed.[8] In May 2017, over 108 hospitals, including the Tata Memorial Hospital were planning to launch the use of DigiLocker for storing cancer patients' medical documents and test reports. According to a UIDAI architect, patients would be provided a number key, which they can share with another hospital to allow them to access their test reports.[9]
 
As of December 2019, DigiLocker provides access to over 372  crore authentic documents from 149 issuers. Over 3.3 crore users are registered on DigiLocker. 43 requester organisations are accepting documents from DigiLocker.[10]
 

There is also an associated facility for e-signing documents. The service is intended to minimise the use of physical documents, reduce administrative expenses, provide authenticity of the e-documents, provide secure access to government-issued documents and to make it easy for the residents to receive services.

डिजीलॉकर एक भारतीय डिजिटलीकरण ऑनलाइन सेवा है, जो डिजिटल इंडिया पहल के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (भारत सरकार) द्वारा प्रदान की जाती है। डिजीलॉकर प्रत्येक आधार धारक को इन प्रमाणपत्रों के मूल जारीकर्ताओं से डिजिटल प्रारूप में ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, शैक्षणिक मार्क शीट जैसे प्रामाणिक दस्तावेजों / प्रमाण पत्रों का उपयोग करने के लिए क्लाउड में एक खाता प्रदान करता है। यह विरासत दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करने के लिए प्रत्येक खाते में 1 जीबी भंडारण स्थान भी प्रदान करता है।
 DigiLocker का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास आधार नंबर होना आवश्यक है। साइन-अप के लिए, आधार नंबर और आधार-पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए वन-टाइम पासवर्ड को दर्ज करना होगा। [१]
 सेवा का बीटा संस्करण फरवरी 2015 में जारी किया गया था, [2] और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 जुलाई 2015 को शुरू किया गया था। [3] [4] शुरू में प्रदान की गई स्टोरेज स्पेस 100 एमबी थी, और बाद में इसे बढ़ाकर 1 जीबी कर दिया गया। [5] अपलोड के लिए व्यक्तिगत फ़ाइल का आकार 10 एमबी से अधिक नहीं हो सकता।
 जुलाई 2016 में, डिजीलॉकर ने 24.13 लाख दस्तावेजों के भंडार के साथ 20.13 लाख उपयोगकर्ता दर्ज किए। अप्रैल में उपयोगकर्ताओं की संख्या में 7.53 लाख की बड़ी वृद्धि देखी गई थी जब सरकार ने सभी नगर निकायों से अपने प्रशासन को पेपरलेस बनाने के लिए डिजीलॉकर का उपयोग करने का आग्रह किया था। [६]
 2017 से, ICSE बोर्ड के छात्रों को DigiLocker में अपने X और XII प्रमाणपत्रों को संग्रहीत करने और आवश्यकतानुसार एजेंसियों के साथ साझा करने की सुविधा प्रदान की गई थी। []] फरवरी 2017 में, कोटक महिंद्रा बैंक ने अपने नेट-बैंकिंग एप्लिकेशन के भीतर से डिजीलॉकर में दस्तावेजों तक पहुंच प्रदान करना शुरू कर दिया, जिससे उपयोगकर्ता उन्हें ई-साइन कर सकें और आवश्यकतानुसार आगे बढ़ सकें। [ak] मई 2017 में, टाटा मेमोरियल अस्पताल सहित 108 से अधिक अस्पताल कैंसर रोगियों के मेडिकल दस्तावेज और परीक्षण रिपोर्टों के भंडारण के लिए DigiLocker के उपयोग को शुरू करने की योजना बना रहे थे। यूआईडीएआई के एक वास्तुकार के अनुसार, रोगियों को एक नंबर कुंजी प्रदान की जाएगी, जिसे वे दूसरे अस्पतालों के साथ साझा कर सकते हैं ताकि उन्हें अपनी परीक्षण रिपोर्ट का उपयोग करने की अनुमति मिल सके। [९]
 दिसंबर 2019 तक, डिजीलॉकर 149 जारीकर्ताओं से 372 करोड़ से अधिक प्रामाणिक दस्तावेजों तक पहुंच प्रदान करता है। डिजीलॉकर पर 3.3 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता पंजीकृत हैं। 43 आवश्यक संगठन डिजीलॉकर के दस्तावेजों को स्वीकार कर रहे हैं। [१०]

 ई-हस्ताक्षर दस्तावेजों के लिए एक संबद्ध सुविधा भी है। सेवा का उद्देश्य भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को कम करना, प्रशासनिक खर्चों को कम करना, ई-दस्तावेजों की प्रामाणिकता प्रदान करना, सरकार द्वारा जारी दस्तावेजों तक सुरक्षित पहुंच प्रदान करना और निवासियों को सेवाएं प्राप्त करना आसान बनाना है।


Why DigiLocker to everyone?

1. Opening an Account is Convenient

Opening a Digilocker account is very convenient and can be done by going to their website DigiLocker.gov.in or can be accessed through their Android app store. The service is not available on the iOS platform presently, but the work is underway. The OTP for verification comes on your registered mobile number. One of the most important feature of Digilocker is that the documents are shared from issuer to requester only after an approval to ensure safety. After opening an account, the full list of 36 issuers and 15 requesters (presently) can be seen by clicking on the respective heads.


2. Easy Access To Your Documents

The primary aim of Digilocker is to provide ready access to your documents when you need them. Whether you want to transact online or furnish your documents, you can use Digilocker and access your documents instantly.


3. Digilocker Keeps Your Documents Safe

With the help of Digilocker you don’t have to carry your documents in physical form. This reduces the chance of theft or loss of your documents. Thus, Digilocker keeps your actual documents safe.


4. Eases The Turnaround Time For Various Financial Services

If you apply for a PAN card, driving license or a passport, you have to submit your documents which are verified and then you get the PAN card, license or passport. Even in case of making investments, you have to submit your documents before your investments are processed and approved. You might delay the task of submitting physical documents which increases the turnaround time for availing services. Through Digilocker you can instantly furnish the required documents online. As the documents are submitted instantly, the turnaround time reduces and you can enjoy quick services.


5. E-signature

E-signatures have become the trend today using which you can easily self-attest your documents and submit them for any online transactions. E-signatures further help in expediting your applications and transactions. Through Digilocker you can access your documents, e-sign them and submit them for quick settlements.


6. Chances of Fraud Reduces

Documents can be forged or imitated when they are submitted in physical forms. Through Digilocker, where documents are stored in soft copies, the chances of forgeries and imitations are nullified. Only authentic documents are stored on Digilocker which reduces frauds. Financial institutions also get the security that the documents being furnished from Digilocker are authentic and genuine.


7. Reduces Administrative Costs

The hassle associated with handling and storing physical documents is eliminated. This cuts down on administrative costs of such institutions. Also, important documents like school certificates and degrees can be directly issued in your account. Since they are directly provided by the issuing authority, they don’t require further verification.


8. Privacy And Security

Digilocker is a safe storage space which does not enable leaks of your important and confidential documents. Moreover, since you can access your Digilocker through a unique user id and password or through your Aadhaar number, your documents are safe. No one else can tamper or peruse your important documents stored in a Digilocker.


9. Free of Cost

The last but not the least benefit of a Digilocker is that it is free of cost. You don’t have to pay anything to open a locker for yourself and store your documents. Moreover, accessing your documents and sharing it with other agencies is also cost-free.

Digilocker is, thus, a safe place to hold and access your documents whenever you want. It is safe, free of cost and can be opened if you have Aadhaar.

 





क्यों हर किसी को DigiLocker?

1. खाता खोलना सुविधाजनक है

डिजिलॉकर खाता खोलना बहुत सुविधाजनक है और उनकी वेबसाइट DigiLocker.gov.in पर जाकर किया जा सकता है या अपने एंड्रॉइड ऐप स्टोर के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। वर्तमान में यह सेवा आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन इस पर काम चल रहा है। सत्यापन के लिए ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आता है। डिजिलॉकर की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि सुरक्षा जारी रखने के लिए अनुमोदन के बाद ही दस्तावेज जारीकर्ता से आवश्यककर्ता तक साझा किए जाते हैं। खाता खोलने के बाद, 36 जारीकर्ता और 15 अनुरोधकर्ताओं (वर्तमान में) की पूरी सूची को संबंधित प्रमुखों पर क्लिक करके देखा जा सकता है।

2. अपने दस्तावेजों के लिए आसान पहुँच

डिजिलॉकर का प्राथमिक उद्देश्य आपके दस्तावेजों की आवश्यकता होने पर तैयार पहुंच प्रदान करना है। आप ऑनलाइन लेन-देन करना चाहते हैं या अपने दस्तावेज़ प्रस्तुत करना चाहते हैं, आप डिजिलॉकर का उपयोग कर सकते हैं और अपने दस्तावेज़ों तक तुरंत पहुँच प्राप्त कर सकते हैं।

3. डिजिलॉकर आपके दस्तावेजों को सुरक्षित रखता है

डिजिलॉकर की मदद से आपको अपने दस्तावेज़ों को भौतिक रूप में नहीं रखना होगा। यह आपके दस्तावेजों की चोरी या नुकसान की संभावना को कम करता है। इस प्रकार, Digilocker आपके वास्तविक दस्तावेजों को सुरक्षित रखता है।

4. विभिन्न वित्तीय सेवाओं के लिए बदलाव का समय

यदि आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं, तो आपको अपने दस्तावेज जमा करने होते हैं जो सत्यापित होते हैं और फिर आपको पैन कार्ड, लाइसेंस या पासपोर्ट मिलता है। निवेश करने के मामले में भी, आपको अपने निवेशों को संसाधित और अनुमोदित करने से पहले अपने दस्तावेज जमा करने होंगे। आप भौतिक दस्तावेजों को प्रस्तुत करने के कार्य में देरी कर सकते हैं जो सेवाओं का लाभ उठाने का समय बढ़ाता है। डिजिलॉकर के माध्यम से आप आवश्यक दस्तावेजों को तुरंत ऑनलाइन प्रस्तुत कर सकते हैं। जैसे ही दस्तावेज़ तुरंत सबमिट किए जाते हैं, टर्नअराउंड समय कम हो जाता है और आप त्वरित सेवाओं का आनंद ले सकते हैं।

5. ई हस्ताक्षर

आज ई-हस्ताक्षर का चलन हो गया है, जिसके उपयोग से आप अपने दस्तावेजों को आसानी से स्व-प्रमाणित कर सकते हैं और उन्हें किसी भी ऑनलाइन लेनदेन के लिए जमा कर सकते हैं। ई-हस्ताक्षर आपके अनुप्रयोगों और लेनदेन को तेज करने में मदद करते हैं। डिजिलॉकर के माध्यम से आप अपने दस्तावेजों तक पहुंच सकते हैं, उन्हें ई-साइन कर सकते हैं और उन्हें त्वरित निपटान के लिए जमा कर सकते हैं।

6. धोखाधड़ी में कमी की संभावना

जब वे भौतिक रूप में प्रस्तुत किए जाते हैं तो दस्तावेज़ जाली या नकली हो सकते हैं। डिजीलॉकर के माध्यम से, जहां दस्तावेजों को नरम प्रतियों में संग्रहीत किया जाता है, फोर्जरी और नकल की संभावना शून्य होती है। केवल प्रामाणिक दस्तावेज Digilocker पर संग्रहीत होते हैं जो धोखाधड़ी को कम करता है। वित्तीय संस्थानों को यह भी सुरक्षा मिलती है कि डिजिलॉकर से सुसज्जित दस्तावेज प्रामाणिक और वास्तविक हैं।

7. प्रशासनिक लागत को कम करता है

भौतिक दस्तावेजों को संभालने और संग्रहीत करने से जुड़ी परेशानी को समाप्त किया जाता है। यह ऐसे संस्थानों की प्रशासनिक लागत में कटौती करता है। साथ ही, स्कूल प्रमाणपत्र और डिग्री जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज सीधे आपके खाते में जारी किए जा सकते हैं। चूंकि उन्हें सीधे जारी करने वाले प्राधिकरण द्वारा प्रदान किया जाता है, इसलिए उन्हें आगे सत्यापन की आवश्यकता नहीं होती है।

8. गोपनीयता और सुरक्षा

डिजिलॉकर एक सुरक्षित भंडारण स्थान है जो आपके महत्वपूर्ण और गोपनीय दस्तावेजों के लीक को सक्षम नहीं करता है। इसके अलावा, चूंकि आप एक अद्वितीय उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के माध्यम से या अपने आधार नंबर के माध्यम से अपने डिजिलॉकर तक पहुंच सकते हैं, इसलिए आपके दस्तावेज़ सुरक्षित हैं। डिजीलॉकर में संग्रहीत आपके महत्वपूर्ण दस्तावेजों को कोई और छेड़छाड़ या भ्रमित नहीं कर सकता है।

9. नि: शुल्क

डिजिलॉकर का अंतिम लेकिन कम से कम लाभ यह नहीं है कि यह मुफ्त है। आपको अपने लिए लॉकर खोलने और अपने दस्तावेज़ों को संग्रहीत करने के लिए कुछ भी भुगतान नहीं करना होगा। इसके अलावा, अपने दस्तावेजों तक पहुँचना और इसे अन्य एजेंसियों के साथ साझा करना भी लागत-मुक्त है।

इस प्रकार, डिजिलॉकर अपने दस्तावेजों को जब चाहे तब रखने और उपयोग करने के लिए एक सुरक्षित जगह है। यह सुरक्षित है, मुफ्त है और यदि आपके पास आधार है तो इसे खोला जा सकता है।










No comments:

Post a Comment

Feel free to comment

Post Top Ad

Your Ad Spot